यूपी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, आगरा में होगा ताज हॉट एअर बैलून फेस्टिवल. आलोक रंजन

| महानगर
ballon

लखनऊ न्यूज 30 ब्यरो-आगरा में ताज हाॅट एयर बैलून महोत्सव का आयोजन होगा। ब्रिटेन के दौरे से लौटे सूबे के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बताया  कि महोत्सव में ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, जर्मनी और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका जैसे देशों के 15 विशेषज्ञ बैलूनिस्ट भाग लेंगे। उन्होने कहा कि आयोजन के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ-साथ आकस्मिक दुर्घटनाओं से निपटने के लिये फायर ब्रिगेड आदि की पर्याप्त व्यवस्थायें भी सुनिश्चित की जायेंगी। रंजन ने कहा कि हाॅट एयर बैलून फेस्टिवल आगरा को पूरे विश्व में एक विशिष्ट पहचान दिलाने के अभियान का ये एक नया कदम होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने बताया कि प्रदेश में साहसिक और एविएशन पर आधारित गतिविधियों के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगामी 14 से 16 नवम्बर के मध्य आगरा में ताज हाॅट एयर बैलून महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग द्वारा कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि महोत्सव में ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, जर्मनी और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका जैसे देशों के 15 विशेषज्ञ बैलूनिस्ट भाग लेंगे। इन सभी विशेषज्ञों द्वारा अपनी उड़ान क्षमताओं का प्रदर्शन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस महोत्सव के दौरान आगरा का आकाश बहुत सारे रंगीन गुब्बारों के साथ इंद्रधनुषीय हो जायेगा। उन्होंने बताया कि एवीएशन खेल का सबसे सुरक्षित रूपों में से एक हाॅट एयर बैलून में से एक के रूप में जाना जाता है। मुख्य सचिव ने हाॅट एयर बैलून महोत्सव के आयोजन के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दे दिये हैं। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ-साथ आकस्मिक दुर्घटनाओं से निपटने के लिये फायर ब्रिगेड आदि की पर्याप्त व्यवस्थायें भी सुनिश्चित कराई जायेंगी। उन्होंने कहा कि हाॅट एयर बैलून फेस्टिवल आगरा को पूरे विश्व में एक विशिष्ट पहचान दिलाने के अभियान का एक नया कदम है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत पूर्व में आगरा इवेंट का आयोजन किया गया था, जिसमें आगरा शहर को उसकी एक नई पहचान और एक नया लोगो दिया गया था। उन्होंने कहा कि अब हाॅट एयर बैलून ताजमहल, आगरा फोर्ट, फतेहपुर सीकरी जैसी इमारतों वाले इस हेरिटेज आर्क के महत्वपूर्ण शहर को साहसिक पर्यटन का भी ताज बना देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }