बिहार के बाद अब यूपी में बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती

| बड़ी ख़बरे विशेष
bjp-logo_52

बिहार के बाद अब मिशन उत्तर प्रदेश, लेकिन चुनौतियों की फेहरिस्त है लम्बी ।
दिल्ली और बिहार में मिली हार ने बीजेपी को यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर एक नये सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है । जिसपर मंथन के लिए यूपी प्रभारी ओम प्रकाश माथुर जल्द ही लखनऊ आने वाले है । खास ये है के बिहार में हुई गलती से सबक लेते हुए पार्टी अब यूपी में बीजेपी के पूराने चेहरों पर फिर से भरोसा जताने पर विचार कर रही है ।
बिहार में मिली हार की जिम्मेदारी लेने को लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच तलवार खिची हुई है । दूसरी ओर 2017 में यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर पार्टी के भीतर फिक्र से शुरू हो गयी है । जाहिर है फिक्र यूही नही । क्योंकि बिहार की तरह ही उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर पार्टी के भीतर पसोपेश की स्थिती में है । वही दिल्ली के बाद बिहार में हुई हार ने मोदी लहर को कही न कही बड़ा झटका दिया है । जिसका असर कार्यकर्ताओं और यूपी के नेताओं के मनोबल पर भी पड़ा है । ये बात और है कि पार्टी की यूपी इकाई इस बात को मानने को तैयार नही है और डैमेज कंट्रोल पर पूरा जोर दिया जा रहा है ।
पार्टी में वरिष्ठ नेताओं की अनदेखी लोकसभा चुनाव से ही जारी है । लेकिन बिहार में हुई हार से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश में बीजेपी का बड़ा चेहरा माने जाने वाले नेताओं और पूर्व प्रदेश अध्यक्षों को भी एक जुट करने पर मंथन किया जा रहा है । जिसमें ओम प्रकाश सिंह, सूर्य प्रताप शाही, विनय कटियार, मुरली मनोहर जोशी जैसे नेताओं का नाम शामिल है । इन नामों पर आगे की रणनीति 16 नवंबर को लखनऊ आने वाले यूपी प्रभारी ओम प्रकाश माथुर बनायेंगे । हालांकि बिहार की हार के बाद बीजेपी को अब विरोधियों के तंज का भी सामना करना पड़ेगा ।
बीजेपी को यूपी में बीएसपी और समाजवादी पार्टी से मुकाबला करना है । ऐसे में बीजेपी अब बिहार में हुई गलतियों को यूपी में दोहराना नही चाहती है । यही वजह से लोकसभा चुनाव में बाद हाशिए पर जा चुके यी के नताओं को मुख्य धारा में लाते हुए जिम्मेदारी सौपने की रणनीति बनायी जा रही है । लेकिन अब बहस इस बात को लेकर छिड़ी है । संगठन को मजबूती देना तो ठीक लेकिन उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के तौर पर बीजेपी का चेहरा कौन होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }