आज बनाएं स्वादिष्ट दाल मखनी

| रसोई
tasty dal makhni

पंजाब की मशहूर दाल मखनी सभी को बहुत पसन्द आती है। दाल मखनी खाने में इतनी स्वादिष्ट होती है कि खाने वाला अपनी उंगलिया चांटते रह जाता है। भारतीय होटल्स में दाल मखनी एक प्रसिद्ध डिश है । आप किसी भी रेस्टोरेंट में चलें जाए आपको वहां के मेनू में दाल मखनी जरूर नजर आएगी ।

खाने में स्वादिष्ट होने के साथ में इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाये जाते है। आइये आज हम आपको बताएंगे की घर में कैसे तैयार करें स्वादिष्ट दाल मखनी।

दाल मखनी बनाने की सामग्री

dale makhni ingredients

काले साबुत उरद -100 gm
साबुत काले चने और राजमा – 50 gram (1/4)
खाने का सोडा -1/4 चम्मच
टमाटर – 4 छोटे साइज के
हरी मिर्च – 3 से 4
अदरक – छोटा टुकड़ा
क्रीम या मक्खन – 2 से 3 स्पून
देशी घी – एक स्पून
हींग -1 से 2 चुटकी
जीरा – एक छोटी चम्मच
मेथी दाना – 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर -1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
गरम मसाला -1/4 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हरा धनिया – आधी कटोरी




विधि
दाल मखनी बनाने लिए सबसे पहले, उरद और चने या राजमा को रात भर के लिए भिगो के रख दें। सुबह दालों को पानी से निकाल कर धो लें। अब कुकर में नमक, सोडा और 2 कप पानी डाल कर उसमे यह सभी दाले डाल दे और इसे उबलने रख दे। टमाटर, हरी मिर्ची और आधे अदरक को मिक्सी में पीस ले।

अब कड़ाही में घी गरम कर लीजिए और इसमें हींग, मेथी दाना और जीरा का तड़का लगाएं। मेथी दाने के भुनने के बाद इसमें अदरक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च डाल कर चम्मच से अच्छे से चलाइये। अब इसमें टमाटर, हरी मिर्ची का पेस्ट और क्रीम डालें। इसे चम्मच से चलते हुए तब तक भुने, जब तक की पूरा मसाला घी के ऊपर न तैरने लगे।




इस भुने हुए मसाले में कुकर खोलने के बाद दाल मिला लीजिए। अब दाल को जितना पतला या गाढ़ा करना चाहते है अपनी आवश्यकता के अनुसार कर लीजिए। उबाल आने के बाद 3 से 4 मिनट के लिए पकाइए, अब इसमें हरा धनिया, गरम मसाला डाल दीजिए।

dal makhni with roti

लीजिए गरमा गरम दाल मखनी तैयार है। अब इसे चावल या रोटी के साथ परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }