घर पर बनाए सावन की मिठाई ‘घेवर’

| रसोई
ghever

सावन माह की बात हो और उसमें घेवर का नाम ना आए तो कुछ अटपटा लगता है । घेवर, सावन का विशेष मिष्ठान माना जाता है। सावन में तीज के अवसर पर बहन-बेटियों को सिंदारा देने की परंपरा काफी पुरानी है, इसमें चाहे कितना ही अन्य मिष्ठान रख दिया जाए लेकिन घेवर होना जरूरी होता है।

सावन के महीने में घेवर की खुशबू पूरे बाजार को महका देती है और तीज के अवसर पर तो घेवर की दुकानों पर भीड़ देखते ही बनती है। सावन के महीने में त्योहार के नाम पर हरियाली तीज और रक्षा बंधन आते हैं। दोनों त्योहार बहन और बेटियों से जुड़े हुए हैं। सभी लोग सावन के महीने में अपनी बहन-बेटियों को खासतौर पर मिठाई की रूप में देने के लिए घेवर लेकर जाते हैं।

सावन और राखी के त्यौहार की विशेष मिठाई घेवर आप घर पर भी बना सकते है । आज हम आपको बताएगें की कैसे आप घर में आसानी से घेवर बना सकती है । आइए आपको बताते है घेवर बनाने की विधि ।




आवश्यक सामग्री

मैदा – 250 ग्राम (2 कप)
घी – 50 ग्राम ( 1/4 कप)
दूध – 50 ग्राम (1/4 कप)
पानी – 800 ग्राम ( 4 कप)
घी या तेल – घेवर तलने के लिये

चाशनी बनाने के लिये

चीनी – 400 ग्राम( 2 कप)
पानी – 200 ग्राम (1 कप)]
विधि

मलाई घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में घी और दूध डालकर अच्छे से फैंट लीजिए, अब इसमें मैदा डालकर फिर से अच्छे से मिक्स करके फैंट लीजिए. अब इसमें 4 कप पानी मिला कर पतला घोल बना लीजिए। इसमें बिलकुल भी गांठें नही पड़ना चाहिए।

अब एक छोटा सॉस पैन में घी डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखिए, जब घी गरम हो जाए तो इसमें एक गिलास में घेवर भरकर घी के किनारे से डालिए । घेवर डालते समय ध्यान रखें की इसे तेज़ आंच पर ही बनाना है ।




जब घोल पैन से बहार निकलने लगे तो घोल को डालना बंद कर दीजिए, और घी के बुलबुले बैठ जाने दीजिए , अब फिर से इसके ऊपर फिर से घोल डालिए और एक मिनिट तक अच्छे से पकने दीजिए इसी तरह से 3 – 4 यह विधि दोहराइए । अब घेवर में कलछी से बड़ा छेद कर दीजिए इसे तेज़ आंच पर पकने दीजिए और ऊपर की सतह को अच्छे से भूरा होने दीजिए ।

उसके बाद घी के पैन से बाहर निकालकर एक प्लेट में रख लीजिए अब चाशनी के लिए गैस पर एक पैन गरम करने के लिए रखिए पैन में चीनी और पानी डालकर गरम कीजिए और उसमें केसर और कुटी हुई इलायची डालकर अच्छे से मिला दीजिए । चीनी को अच्छे से पकाकर एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लीजिए । अब घेवर को पकी हुई चाशनी में डुबोइये और 10 मिनट के बाद उसे प्लेट में निकालिये और उस पर मलाई रबड़ी फैला दीजिये इसे कटे हुए बादाम और पिस्ते से सजाइये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }