घर पर तैयार कीजिये टेस्टी नूडल्स

| रसोई
veg noodles

नूडल्स वैसे तो हर किसी को पसंद होते है लेकिन बच्चों को यह कुछ खास ही पसंद आते है तभी तो बच्चे बार-बार बाजार में इनकों खाने की ज़िद करते है। लेकिन आज कल के मौसम में बाहर खाने से हर कोई बचना चाहता है पर बच्चों को भला कौन समझाए ?

तो अगर आप भी परेशांन है की बच्चे बाहर जा कर नूडल्स खाने की जिद कर रहें है तो आप उनको रोक सकते है । कैसे ? अरे घर पर बना दीजिये नूडल्स । रेसिपी बहुत आसान है और घर पर बनायेंगे तो स्वादिष्ट होने के साथ हैल्दी भी हो जाएगा ।सब्जियों का थोड़ा अधिक मात्रा में प्रयोग कीजिये, जिससे कि यह हैल्दी भी हो जाए ।

तो सोचना कैसे चलिए किचन में और हो जाइऐ तैयार बनाने के लिए वेज नूडल्स



आवश्यक सामग्री

नूडल्स – एक पैक (200 ग्राम)
गाजर -1 (बारीक लम्बी कतरी हुई)
शिमला मिर्च – (बारीक लम्बी लम्बी कतरी हुई)
पत्ता गोभी – बारीक कतरा हुआ ( एक कप)
तेल या मक्खन – 2 टेबल स्पून
नमक – एक छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच
अदरक – एक इंच लम्बा टुकड़ा (बारीक कतर लीजिये)
चिल्ली सास – 2 छोटी चम्मच
सोया सास – 2 छोटी चम्मच
सिरका – 2 छोटी चम्मच

veg noodles vegatibles

विधि
नूडल्स को तोड़ कर थोड़ा छोटा कर लीजिये. किसी बर्तन में इतना पानी गरम करने रखिये कि ये नूडल्स से आसानी से अच्छी तरह पानी में डूब सकें. पानी में आधा छोटी चम्मच नमक और 2 छोटी चम्मच तेल डाल दीजिये, पानी में उबाल आने के बाद नूडल्स को उबलते पानी में डालिये और फिर से उबाल आने के बाद 8-10 मिनिट तक और उबाल लीजिये, नूडल्स को नरम होने तक उबाल लीजिये. आग बन्द कर दीजिये. उबले नूडल्स से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और ठंडे पानी से धो लीजिये।




अब कढ़ाई में तेल या मक्खन गरम कीजिये, अदरक, गाजर, शिमला मिर्च और बन्द गोभी डालिये, लगातार चमचे से चलाते हुये 2 मिनिट पकाइये. अब नूडल्स, नमक, सोया सास, सिरका, चिल्ली सास और काली मिर्च डालिये, चमचे से लगातार चलाते हुये 2-3 मिनिट तेज आग पर मिलाइये ।

home made veg noodles

वेज नूडल्स तैयार हैं । नूडल्स को प्याले में निकालिये. गरमा गरम वेजिटेबल नूडल्स चटनी या टमाटो सास के साथ परोसिये और खाइये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }