ड्राईफूट के क्या हैं फायदे, जानिए और सेहत बनाइए

| लाइफस्टाइल
Img029

ठंड दस्तक दे रही है। ऐसे में कौन से ड्राईफ्रूट के क्या फायदे हैं, ये जानना आपके लिए जरूरी होगा।

 

cashewnuts-300x222

विटामिन E से भरपूर काजू में एंटी एजिंग प्रोपर्टीज होती हैं। काजू के सेवन से त्वचा खिली रहती है, बुढ़ापा जल्द हावी नहीं होता है। ये आपके कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। वजन घटाने, सिर दर्द और उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करने में काजू मददगार होता है।

badam_pappu_warangal_hyderabad_shopitsoon

बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड्स और फाइबर होते हैं। ये मुहासों के लिए रामबाण है। ये खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है, साथ ही रक्त संचार को नियंत्रित करता है। बादाम फेफड़ों की बीमारी से बचाता है। ये मोटापे, कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, असामान्य रक्तचाप और शुगर पर काबू पाने में कारगर है। बादाम महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में भी काफी मददगार होता है।

pista

विटामिन E से भरपूर पिस्ता आपको खतरनाक पराबैग्नी किरणों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। ये आपको स्किन कैंसर समेत त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। पिस्ता ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। ये पाचनतंत्र को मजबूत करता है। इसके प्रोटीन और फाइबर आपको दिल की बीमारियों से दूर रखते हैं।

kismis-indian-raisins-dakh-250x250

किशमिश में मौजूद विटामिन A, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फासफोरस और आयरन की भरपूर मात्रा आपको एनीमिया से बचाती है। इससे रक्त संचार नियंत्रित करने में मदद मिलती है। किशिमिश के सेवन से आंखों को हमेशा तरोताजा रखने, दातों की बीमारियों से बचे रहने और त्वचा को जवां रखने में मदद मिलती है।

WALNUT

अखरोट में ओमेगा3 फैटी एसिड्स होते हैं। अन्य ड्राईफुट्स की तरह अखरोट के भी फायदे हैं लेकिन ये खास तौर पर याद्दाश्त बढ़ाने और कार्डियोवैस्कुलर यानी हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में काफी कारगर होता है।

moongfali-peanut-shelled-100g-500x500

मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाते हैं जो कब्ज को दूर करने, पाचन शक्ति को बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, हड्डियों को मजबूत करने, हार्मोन्स का संतुलन बनाए रखने में काफी कारगर होते हैं।

anjeer3_1431314609

सूखी अंजीर में पोटेशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। ये भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है।

chhuhara-561fb2ee7dfa6_exlst

छुहारा में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये फर्टिलिटी के लिए अच्छा होता है। ये कब्ज को दूर करने, दिल को शक्ति प्रदान करने और साइटिका रोग से बचाने में कारगर होता है। इसके अलावा दमा, लकवा और शीघ्रपतन के रोगियों के लिए छुहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }