गुणों की खान टमाटर

| रसोई लाइफस्टाइल
zunited

हमारी रसोई में मिलने वाला लाल-लाल टमाटर दरअसल गुणों की खान है । क्या आप जानते हैं कि टमाटर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। हममे ये कई लोग तो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते ।

टमाटर जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही वह खाने में स्वादिष्ट भी है और स्वास्थ्यवर्द्धक भी। टमाटर का उपयोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद और चटनी तथा सूप के रूप में बहुतायत में किया जाता है ।

टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है । लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों के लिये बहुत लाभकारी है ।




हमारे शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। टमाटर कई रोगों का निदान करता है । और तो और जो लोग अपना वजन करना चाहते है उनके लिए टमाटर बहुत उपयोगी है। एक मध्यम आकार के टमाटर में केवल 12 कैलोरीज होती है, इसलिए इसे वजन कम करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। वजन घटाने के लिए भी टमाटर बहुत काम की चीज है । मोटापा कम करने के लिए सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना फायदेमंद होता है ।
zunited

शरीर के लिए टमाटर बहुत ही लाभकारी होता है। इससे कई रोगों का निदान होता है। टमाटर शरीर से विशेषकर गुर्दे से रोग के जीवाणुओं को निकालता है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। टमाटर से पाचन शक्ति बढ़ती है। इसके साथ साथ यह पूरे शरीर के छोटे-मोटे विकारों को भी दूर करता है। टमाटर के नियमित सेवन से श्वास नली का शोथ कम होता है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

टमाटर खाने से भूख बढती है। इसके अलावा टमाटर पाचन शक्ति, पेट से संबंधित अनेक समस्याओं को दूर करता है। टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
अगर बात करें त्वचा कि तो टमाटर को उपयोग आपको हैरान कर देगा । टमाटर का रस त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है । टमाटर का रस त्वचा की रंगत कम होने से बचाता है साथ ही मुहांसों से बचाता है और रोम छिद्र को बंद करता है।




ऑयली स्किन पर भी टमाटर प्रभावी रूप से कार्य करता है। टमाटर के रस को निचोड़कर खीरे के रस के साथ मिलाकर कुछ देर चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन की समस्या का हल होता है ।
एक चम्म।च चंदन पावडर में 1 चम्म च टमाटर का रस मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आप पाएंगी की आपका चेहरा बेदाग, गोरा और सुंदर बन गया है।

zunited

टमाटर चेहरे के पोर्स को छोटा कर के, स्किसन को टाइट बनाने का काम करता है। इसलिये इसे प्राकृतिक स्किहन टोनर भी बोला जाता है ।

टमाटर आपके बालों को बेहतर भी बनाते हैं। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन बालों को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करता है।

टमाटर और चंदन पावडर का मिश्रण लगाने से त्वरचा में कोलाजेन का प्रोडक्शबन बढ़ता है, जिससे नई कोशिकाएं बनती हैं और असमय पड़ने वाली झुर्रियां और बारीक धारियां गायब होने लगती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }