मेंहदी से करें अपनी कई बीमारियों का इलाज

| ख़बरें अब तक लाइफस्टाइल
heena leaves use as medicane

मेहंदी हमारी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है ये आप सोच भी नहीं सकते ।अपनी सुदंरता को बढ़ाने के लिए हम मेंहदी को हांथों और बालों में भी लगाते है लेकिन क्या आपको पता है मेंहदी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है । मेहंदी आपकी कई
बीमारियों को ठीक कर देती है । आईए आपको बताते है कि मेंहदी को किस तरह से इस्तेमाल कर आप अपनी बीमारियों को दुर भगा सकते हैं ।

जलने में यदि आपके शरीर का कोई अंग जल गया हो तो मेंहदी के पत्तों का गाढ़ा लेप तैयार करें और इसे जले हुए स्थान पर लगाएं। जलन तुरंत शांत हो जाएगी और घाव भी तेजी से भरने लगेगा।

माइग्रेन में – माइग्रेन में मेहंदी बहुत काम आती है, इसके लिए रात में 200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले। सुबह के समय इसे छानकर पिएं। इससे माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है।

गुरदे के रोग में – आधा लीटर पानी में पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिलाए और फिर इसे उबाल लें।उबलने के बाद जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे छान लें और इसको गुनगुना करके ही रोगी को पिलाए। इस उपाय से गुरदे के रोग ठीक हो जाते हैं।




उच्च रक्तचाप में – उच्च रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए मेहंदी किसी दवा से कम नहीं है। मेहंदी के ताजे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों और हाथों में लगाएं। इससे आपको उच्च रक्तचाप में फायदा मिलेगा।

चर्म रोग में – चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें और इसका सेवन कम से कम 40 दिनों तक करें। लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आपको इन दिनों में अपनी त्वचा पर साबुन का इस्तेमाल न करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }