त्वचा की उम्र घटाए – Feel young

| लाइफस्टाइल
skin-care-949x534

आपने हमेशा सुना होगा की वक्त किसी के लिए नही रुकता. वक्त की तरह हमारी उम्र भी आगे बढ़ती जा रही है.  उम्र के बादने के साथ साथ हमारी त्वचा पर भी बदलाव नज़र आने लगते है. यह बदलाव ज़्यादातर तब नज़र आते है जब हमारी उमरा 25 के उपर जाने लगती है.

धीरे धीरे चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है. त्वचा पर झुरिया आने लगती है. वैसे तो चेहरे पर झुरिया आने के समय 30 साल के बाद ही होता है. लेकिन आजकल की भागडॉड़ भारी जिंदगी में हम अपनी त्वचा का ठीक तरीके से ख़याल नही रख पाते है. जिस वजह से कम उम्र में ही त्वचा पर बढ़ती हुई उम्र के लक्षण दिखने  लगते है.

चेहरे से उम्र का पता चलना हर महिलाओ के लिए दुखदाई होता है. क्योकि कोई भी महिला यह नही चाहती है की वो उसकी उम्र से ज़्यादा की नज़र आए. हम आपको बताना चाहते है की भले ही आप age बढ़ते हुए वक्त को नही रोक सकते हो लेकिन, अपनी त्वचा को अच्छी तरह ख़याल रखकर इसकी उम्र ज़रूर बढ़ने से रोक सकते हो. आइए जानते है होमे रेमेडीस फॉर यंगर लुकिंग स्किन, त्वचा को जवान बनाए रखने के तरीके.

धूप से बचे

घरेलू उपायो के इस्तेमाल से आप त्वचा को खूबसूरत तो बना सकते है. लेकिन अगर आप अपनी त्वचा का अच्छे से ख़याल नही रखेंगे तो आपकी मेहनत रंग नही लाएगी. अगर आप पहले की तरह अच्छी त्वचा पाना चाहती है तो सबसे पहले अपनी त्वचा को धूप के हानिकारक किर्णो से बचाए.

Skin Specialist  की माने तो धूप की तेज किर्ने आपकी त्वचा को डॅमेज कर देती है. त्वचा के ज़्यादा डॅमेज होने पर उम्र बढ़ते ही त्वचा पर काले धब्बे पड़ने लगते है. इसलिए कोशिश करे की धूप में  कम ही निकले और ज़रूरत पड़ने पर बड़े सुंगलासेस और स्कार्फ का यूज़ करना ना भूले.

नींबू शहद का मास्क लगाए

अगर आपके चेहरे की त्वचा रूखी है तो भी आपकी उमरा बदती हुई नज़र आएगी. इसके लिए त्वचा में नमी का होना भी ज़रूरी है. त्वचा में नामी बनाए रखने के लिए नींबू और शहद से बने मास्क का इस्तेमाल सबसे बेहतर है. इश्स मिश्रण को चेहरे और हाथो की त्वचा पर 10 मिनिट लगाकर धो ले. शहद आपकी त्वचा के लिए फयदेमंद होता है. इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है. इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है, जिससे त्वचा का रंग निखरता है.

पपीता खाए और लगाए

त्वचा को अच्छा बनाने के लिए पपीता खाना और लगाना दोनो अच्छा होता है. पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है. इसके अलावा इसमे मौजूद पपायन नमक तत्व मृत त्वचा को निकल देता है. दाग धब्बे हटाने के लिए भी पपीता एक अच्छा उपाय है. पपीते को मसलकर 15-20 मिनिट तक चेहरे पर लगाए. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो ले.

सलाद खाना भी फयदेमंद

त्वचा का ख़याल रखने के लिए सिर्फ़ उपर से मेहनत करने से काम नही बनता है. अगर आपको अच्छेतरह से स्किन केर करना है तो भीतरी रूप से पोषण देना भी ज़रूरी है. आजकल के लोग फास्ट फुड का ज़्यादा सेवन करने लगे है, जिससे शरीर को मिकरोणुटरिएंट नही मिल पाते है. इसलिए जितना हो सके सलाद खाना शुरू करे. सलाद के लिए ककड़ी, टमाटर, पत्ता गोभी और गाजर का उपयोग करे.

भरपूर पानी पिए

क्या आप जानते है की एजियिंग की समस्या को रोकने में पानी पीना भी आपके लिए फयदेमंद है. जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो डेटॉक्सिफिकेशन नही हो पता है. जिससे त्वचा का साँस लेना बंद हो जाता है.

इसलिए त्वचा को जावा बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना ज़रूरी है. पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप फलों का रस, ग्रीन टी आदि पी सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }