ऑस्ट्रेलिया ने खोज निकाली 103 साल पहले डूबी हुई पनडुब्बी

| ख़बरें अब तक वर्ल्ड
Australias first submarine found after 103 years

आस्ट्रेलिया ने आखिरकार अपनी पहली पनडुब्बी एचएमएएस एई1 को खोज कर अपने नौसैनिक इतिहास की सबसे पुरानी गुत्थी को सुलझा लिया । ऑस्ट्रेलिया ने प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान समुद्र में लापता हुई अपनी पनडुब्बी को 103 साल बाद खोज निकला ।

जानकारी के अनुसार, एचएमएएस एई1 14 सितंबर, 1914 को अज्ञात कारणों से पूर्वोत्तर पपुआ न्यू गिनी में न्यू ब्रिटेन व न्यू आयरलैंड के द्वीपों के बीच यात्रा के दौरान अज्ञात कारणों से लापता हो गई थी। इस पर 35 लोग सवार थे। फर्गो इक्वेटर जहाज को ये पनडुब्बी ड्यूक ऑफ यॉर्क द्वीप समूह के करीब 300 मीटर की गहराई पर मिली।



इस घटनाक्रम के बाद, ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री मैरिस पेयन ने कहा कि 1914 में एई-1 का लापता होना हम जैसे नए राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी त्रासदी थी। प्रथम विश्वयुद्ध में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नेवी और मित्र राष्ट्रों के लिए यह पहली क्षति थी। बता दें कि फर्गो इक्वेटर एक सर्वे जहाज है, जिसने 2014 में हिंद महासागर में लापता मलेशियाई हवाई जहाज की खोज में भाग लिया था। फर्गो ने अपनी 13वीं यात्रा में 103 साल पहले लापता पनडुब्बी को खोज निकालने में सफलता पाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }