25 साल पुराने भ्रूण से इस तरह हुआ बच्ची का जन्म

| ख़बरें अब तक ख़बरें जरा हटके वर्ल्ड
Baby born from 25 year frozen embryo in America world record

आज के समय में साइंस कितना आगे बढ़ गया है इस बात का अंदाजा इस बात से ही लग जाता है कि एक महिला ने 25 साल पुराने भ्रूण से एक बच्ची को जन्म दे दिया। जिस एम्ब्रियो से बच्ची का जन्म हुआ उसे 14 अक्टूबर 1992 को फ्रीज किया गया था और इसे 2017 में 31 मार्च को इंप्लांटेशन के लिए पिघलाया गया था।

दरअसल यूएस की एक महिला ने पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है । यूएस नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर के डायरेक्टर जेफ्री कीनन की मदद से इस बच्ची का जन्म बीते महीने हुआ है। बच्ची की मां टीना गिब्सन के पति बेंजामिन गिब्सन को सिस्टोसिस फाइब्रोसिस की समस्या थी जिससे वे बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे थे।




इस कपल ने एम्ब्रियो एडॉप्टेशन के लिए साइन अप किया और कई मेडिकल परीक्षणों के दौर से गुजरना पड़ा। ये परीक्षण यह चेक करने के लिए किए गए थे कि टीना का यूट्रस इम्प्लांटेड एम्ब्रियो को स्वीकारेगा या नहीं। 300 से ज्यादा की जेनेटिक जानकारी के बाद उन्होंने इस भ्रूण को चुना जो 25 साल पुराना था।

बता दे कि जो लोग बच्चा नहीं पैदा कर पाते, उनके लिए किसी भी कपल के एम्ब्रियो को इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के लिए स्टोरेज में रखा जाता है। अगर कोई कपल बच्चे नहीं करना चाहते हैं तो वह अपना भ्रूण दान कर देते हैं, जिससे दूसरे दंपतियों को इसका फायदा मिल सके। उनके भ्रूण को फ्रीज कर दिया जाता है। जो कपल बच्चा पैदा नहीं पैदा कर पाते हैं ऐसे एम्ब्रियो की मदद से बच्चा हासिल कर सकते हैं।




बच्ची के जन्म के बाद यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले 20 साल पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से बच्चे का जन्म कराया गया था। यूएस नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर के डायरेक्टर जेफ्री कीनन की मदद से 25 साल पुराने एम्ब्रियो से इस बच्ची का जन्म हुआ। वहीं इस रिकॉर्ड पर बच्ची की मां का कहना है कि, ‘मुझे बस बच्चा चाहिए था। मैं नहीं जानती कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है या नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }