क्लीन स्कूल- ग्रीन स्कूल

| ख़बरें अब तक
Chalkboard-1024x687
लखनऊ न्यूज 30 ब्यूरो– यूपी के 100 राजकीय इंटर कॉलेज भी अब कान्वेन्ट कॉलेज की ही तरह तकनीकी सुविधाओं से लैस, स्वच्छ व स्मार्ट क्लासेज से लबरेज होंगे ! इन विद्यालयों मे 2015-16 मे क्लीन स्कूल- ग्रीन स्कूल योजना को संचालित करने का फ़ैसला किया गया है ! जिससे इन विद्यालयों मे पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा और सभी क्लासेज स्मार्ट क्लास के रूप मे बनेगी साथ ही खेल-कूद के लिए मैदान का विकास किया जाएगा और उचित फर्नीचर व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी !
यह योजना उत्तर प्रदेश के सभी जिलों मे संचालित होगी और इस योजना को सुचारू रूप से क्रियान्वित करवाने हेतु जिला स्तर पर संबंधित जिलाधिकारियों की अध्यक्षता  मे समिति गठित की जाएगी ! योजना के सफल संचालन एवं विद्यालय चयनित किए जाने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय स्तर पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक की अध्यक्षता में एक समिति का गठन होगा। इस योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2015-16 मे 50 करोड़ र्रुपये का व्यय अनुमानित है !
चयनित विद्यालय में बिजली की खपत कम करने के लिए सोलर पावर सिस्टम एवं एलईडी बल्ब स्थापित किए जाएँगे ! पर्यावरण संतुलन के लिए छायादार व फलदार पेड़ भी लगवाए जाएँगे !  शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए स्मार्ट क्लास की स्थापना होगी ! विद्यालयों के पुस्तकालय, लैब और खेलकूद के मैदान मे आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएँगे !

2 thoughts on “क्लीन स्कूल- ग्रीन स्कूल”

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Please enter the Text *







    '); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }