अखिलेश ने लगाया अपने कामों की नकल करने का आरोप,

| ख़बरें अब तक
AkhileshYadav_051220131


लखनऊ न्यूज 30 ब्यूरो – 
 यूपी सरकार का कहना है की सहूलियत के लिए किए जा रहे तमाम नए कामों की दूसरे लोग नकल कर रहे हैं।उन्होंने लखनऊ व नोएडा में साइकिल ट्रैक बनवाए तो यही काम गुड़गांव व दिल्ली के कनाट प्लेस में होने लगा। एक सीएम खुद साइकिल चलाते दिख रहे हैं। अब उनकी सरकार यूपी की परंपरागत कला व कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए हेरिटेज गांव योजना को और आगे बढ़ाएगी। अभी इन गांवों को एक करोड़ मिलता है। सरकार अगले बजट में इस मद का पैसा और बढ़ाएगी।

सीएम ने यह बात बुधवार को प्रदेश के हस्तशिल्प व कारीगरों को दुनिया के फैशन मार्केट में लाने के बड़े अभियान की शुरुआत के मौके पर कही। निजी संस्था हैंड डिजाइन  यूपी सरकार के सहयोग यहां की पुरानी कला, शिल्प को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश करेगी। सीएम ने कहा कि यहां के कारीगरों, बुनकरों व हस्तशिल्पियों के हाथों में जो जादू है,उसे दुनिया के सामने लाने की जरूरत है।

सीएम ने कहा कि उनकी सोच समाजवादी है, वह चाहते हैं कि इस उद्योग में आने वाला मुनाफा कारीगरों तक भी पहुंचे। यूपी में विकास के नए काम हो रहे हैं, लोग अब इस प्रदेश को दूसरी नजर से देख रहे हैं। कारीगरों व डिजाइनरों के बीच जो पुल बनेगा , उससे बड़ा काम हो जाएगा। उनकी सरकार ने लखनऊ में हाट, भदोही में कारपेट बाजार बनवाया है। उन्होंने कहा कि कारीगर अपने गांव मोहल्ले छोड़ कर कहीं जाना नहीं चाहते। इसी लिए उनकी कला व हुनर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने हेरिटेज विलेज योजना शुरू की है।

समारोह में हैंड डिजाइन के मैक्सीमिलिआनो मॉडेस्टी व अभिषेक सर्राफ, हेलने दुबरूले के एमडी हेर्मेस मैसन, कृष्णा मेहता, फॉल एंड बार्डर की मल्किा वर्मा, फैशन डिजाइनर आस्मां हुसैन आदि ने भी अपने विचार रखे।

सीएम ने कहा कि कारीगरों में खासी प्रतिभा होती है। वह अपनी कला अपने घर में रह कर ही सीखते हैं। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने राजनीति भी अपने घर में रह कर सीखी है। समारोह में जब मुख्यमंत्री को एक हस्तशिल्पी ने वाराणसी की साड़ी भेंट की तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि इसे डिंपल को दिया जाना चाहिए। उनकी पत्नी व सांसद डिंपल समारोह में ही मौजूद थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }