अब टीवी पर दिन में नहीं दिखेंगे कंडोम के ऐड, जानें क्या है वजह

| ख़बरें अब तक देश
condom adevtisment will not telecast between 6 am to10-pm

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कॉन्डम के विज्ञापन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक नहीं दिखाए जा सकेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कंडोम के विज्ञापनों को दिन के वक्त टेलीकास्ट करने से मना किया गया है। एडवाइजरी में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि कंडोम के विज्ञापन केवल रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही दिखाए जाएं। वहीं इस एडवाइजरी पर कंपनियों और एडवर्टाइजर्स ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है।

मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा है कि कुछ चैनल बार बार कंडोम के विज्ञापन दिखाते हैं जिसके दिखाए जाने का कोई मतलब है नहीं। एडवाइजरी में कहा गया है कुछ चैनल बारबार कंडोम के विज्ञापन दिखाते हैं, जो अश्लील होते हैं। जो बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं। मंत्रालय ने केबल टेलिविजन नेटवर्क नियम 1994 का हवाला देते हुए कहा है कि जिन विज्ञापनों से बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डाले ऐसे विज्ञापनों को नहीं चलाना चाहिए । वहीं नियम 7 (8) के अनुसार विज्ञापनों में अनुचित, अश्लील, डरावना या अपमानजनक विषय या वर्णन नहीं होना चाहिए ।




एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि यदि केबल नेटवर्क आदेश को कड़ाई से पालन नहीं करता पाया जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इन नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।ये सरकारी एडवाइजरी तब आयी, दिसंबर महीने की शुरुआत में एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआइ) ने मंत्रालय को ऐसे विज्ञापनों और उनके समय को लेकर एक्शन लेने का आग्रह किया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }