‘कांग्रेस मुक्त भारत’- बस अब इतने ही राज्य में बची है कांग्रेस की सरकार

| slider top ख़बरें अब तक देश
Congress government is only in 4 states

2014 के लोक सभा चुनाव से पहले बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया था और तब से लेकर अब तक ये नारा सफल होता नजर आ रहा है । बीते साढ़े तीन सालों में बीजेपी केंद्र समेत कई राज्यों में कांग्रेस से सत्ता छीन चुकी है । ऐसी कई जगह जहां कांग्रेस का राज चलता था आज वहां बीजेपी का राज्य चल रहा है ।

गुजरात-हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने दोनों राज्यों में प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही है ।कांग्रेस के हाथों से हिमाचल की सत्ता को छीन कर बीजेपी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ की और एक कदम और बढ़ाया है । हिमाचल की सत्ता कांग्रेस को हाथों से छीनकर बीजेपी ने 19 राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रखा है वहीं गुजरात में भी बीजेपी गुजरात में सिक्सर मारती नजर आ रही है ।

मौजूदा दौर में बीजेपी के हाथों में उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, मणिपुर और गुजरात की सत्ता है ।वहीं देश के बाकी पांच राज्यों बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और नागालैंड में बीजेपी की गठबंधन की सरकार है । यानि की हिमाचल की हार के साथ फिलहाल कांग्रेस के हाथों में सिर्फ चार राज्य बचे है ।कांग्रेस के पास कर्नाटक, पंजाब के अलावा पुर्वोत्तर के मेघालय और मिजोरम राज्य हैं ।



हालांकि बीजेपी ने जिस तरह कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया था भले ही वो साकार होता दिख रहा हो लेकिन चुनाव परिणाम की तस्वीर से यह बात स्पष्ट होती दिख रही है कि गुजरात में इस बार के चुनावों में निश्चय ही कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा है। उससे आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भी कांग्रेस को कुछ राहत मिलती दिख रही है । गुजरात में बीजेपी ने अपना गढ़ भले ही बचा लिया हो लेकिन दावा के अनुसार उसे लाभ नहीं मिला, बल्कि सीटों का नुकसान होता दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }