25 दिसंबर को चालू होगी दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन, यहां का सफर होगा आसान

| ख़बरें अब तक बड़ी ख़बरे राज्य
Delhi metro magenta line botanical garden to kalkaji line

क्रिसमस के दिन यानि अगामी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो आपको एक बड़ा गिफ्ट देने जा रही है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के कालकाजी-बॉटेनिकल गार्डन रूट का उद्घाटन करेंगे । इस मैजेंटा लाइन के शुरू होने से बॉटेनिकल गार्डन और कालकाजी के बीच लगने वाले समय में करीब 52 मिनट के समय की बचत होगी ।

इस लाइन के शुरू होने के बाद नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। मेट्रो की इस विस्तारित लाइन से नोएडा से फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिसके बाद कालकाजी मंदिर के जंक्शन लाइन बनने से उस दिशा में जाने वाले यात्रियों के समय में बचत होगी । वहीं बॉटेनिकल गार्डन से ब्लू लाइन के रास्ते वॉयलेट लाइन से कालकाजी जाने के समय में सीधे 19 मिनट की कमी होगी ।

फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वायलेट लाइन पर जाना होता है। नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वायलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। बॉटनिकल गार्डेन से कालकाजी मंदिर के बीच इन दोनों स्टेशनों के अतिरिक्त ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआइसी मेट्रो स्टेशन पड़ेगा ।




इस समय दिल्ली मेट्रो से सफर करने के लिए बाटनिकल गार्डेन से कालिकाजी जाने वालों को ब्लू लाइन से मंडी हाउस जाना पड़ता है, फिर वहां से वाइलेट लाइन से कालिकाजी जाना पड़ता है। 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नयी मैग्नेट रेल लाइन का उद्घाटन किये जाने के बाद इसे आम आदमी के लिए खोल दिया जायेगा और इसका व्यावसायिक उपयोग हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }