मालदीव- मोदी विरोधी आर्टिकल पर बवाल, भारत और मोदी को लेकर ये सब लिखा

| ख़बरें अब तक देश वर्ल्ड
Maldives paper called pm modi anti muslim s

मालदीव के एक अखबार में भारत विरोधी संपादकीय लिखा गया है। इस लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कट्टर हिंदूवादी बताते हुए उन्हें ऐंटी मुस्लिम करार दिया गया। इस संपादकीय के सामने आने के बाद से मालदीव की राजनीति में बवंडर खड़ा हो गया है।

स्थानीय धिवेही भाषा में निकलने वाले अखबार में भारत को सबसे बड़ा दुश्मन बताते हुए चीन को ‘नया बेस्ट फ्रेंड’ करार दिया गया है।यह संपादकीय राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन का मुखपत्र माने जाने वाले अखबार में प्रकाशित किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि मालदीव को देखने का भारत का परंपरागत नजरिया अब बदल गया है। आर्टिकल में कहा गया है कि भारत अब मालदीव को ईर्ष्या, स्वार्थ से भरे हुए और द्वेष की भावना से देखता है।



संपादकीय में ये भी कहा गया है कि अब समय आ गया है कि मालदीव को नए दोस्तों की तलाश करनी चाहिए। गौरतलब है कि दक्षिण एशिया में मालदीव ही एक मात्र पड़ोसी देश है, जहां नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद अब तक नहीं गए हैं। संपादकीय में भारत की कश्मीर नीति और इस्लाम को लेकर अपनाए जा रहे रवैये पर टिप्पणी की गई है, इसमें ये भी कहा गया है कि उसके चीन से बढ़ते रिश्ते को लेकर भारत उसके ईर्श्या की भावना रखता है ।

वहीं मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) की अगुवाई में विपक्षी पार्टियों ने इस संपादकीय के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उनके अनुसार यह अखबार राष्ट्रपति का मुखपत्र है और इसके संपादकीय को छपने से पहले राष्ट्रपति ऑफिस से मंजूरी मिलती है, और इस तरह के संपादकीय चीन को खुश करने के मकसद से लिखे जा रहे हैं, जो सही नहीं है। मजबूत भारतीय मानकों के साथ ही चलने में दोनों देशों का भला है।



इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद और मौमून अब्दुल गयूम भी संपादकीय के बाद भारत के ही पक्ष में खड़े हो गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से मालदीव का अच्छा दोस्त रहा है, जबकि संपादकीय में उसे दुश्मन के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया है। कोई भी इससे सहमत नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }