मुंबई लोकल में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए रेलवे ने दिया ये बेतुका सुझाव

| ख़बरें अब तक राज्य
mumbai local ladies coach

ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए केंद्रीय रेलवे ने अनोखे सुझाव दिए हैं। ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ाने और सीसीटीवी कैमरे लगाने के बजाए मुंबई के सब अर्बन इलाकों में सेंट्रल जोन रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए बैतुके सुझाव दिए है । रेलवे का कहना है कि सुरक्षा के लिए लेडीज कंपार्टमेंट केसरिया रंग से रंगे जाए।

रेलवे बोर्ड में जमा किए कॉन्सेप्ट नोट में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के एडिश्नल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर प्रणव कुमार ने कहा है, “महिलाओं के लिए आरक्षित कोच/कंपार्टमेंट का रंग बाहर से ट्रेन के बाकी कोचों से अलग होना चाहिए। केसरिया रंग इसके लिए सुझाया गया है। लेडीज कंपार्टमेंट में केसरिया रंग होने ले महिलाओं में वीरता और साहस जागेगा। जबकि, पुरुषों में बलिदान और शिष्टता आएगी।




केंद्रीय रेलवे ने मुंबई की ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए नए उपाय सुझाए हैं, जिनमें कंपार्टमेंट के डिब्बों का रंग बदलना भी शामिल है। नोट में लिखा है, “केसरिया रंग साहस, वीरता और बलिदान को दर्शाता है, जो महिला यात्रियों को उनके कोच में घुसने वालों के खिलाफ जागरूक करेगा। साथ ही यह पुरुष यात्रियों को महिलाओं के लिए आरक्षित कंपार्टमेंट्स में से जाने से उन्हें रोकेगा।

केसरिया रंग को प्रमुखता देने पर उनका एक तर्क यह भी है कि केसरिया प्रसन्नचित्त रंग है। यह मन को शांत रखता है। अलग रंग में रंगने और केसरिया ही क्यों,इस सवाल के जवाब में प्रणव कुमार ने कहा कि ऐसा बहुत से पुरूष यात्रियों के साथ होता है कि वो गलती से महिलाओं के लिए आरक्षित कोच में चढ़ जाते हैं। कोच के अलग रंग में होने पर इस गलती से बचा जा सकेगा।




दरअसल रेलवे बोर्ड ने बुधवार को प्रत्येक रेलवे जोन से महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए एक दिन के भीतर उनके द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी मांगी थी। रेलवे बोर्ड ने ऐसे विचारों को भी सुझाने को कहा था जिसे वो अगले वर्ष से लागू कर सकें। इसके जवाब में सेंट्रल रेलवे ने छह सुझाव भेजे, जिसमें एक सुझाव कोच को भगवा करने का भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }