प्रद्युम्न मर्डर केस में कोर्ट का बड़ा फैसला, हत्यारोपी छात्र पर ऐसे चलेगा केस

| ख़बरें अब तक बड़ी ख़बरे राज्य
Pradyuman murder case convict will be considered as an adult

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पढ़नवाले प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या केस में जुनेनाइल जस्टिस बोर्ड ने बड़ा फैसला दिया है । जुनेनाइल जस्टिस बोर्ड ने इस केस के मुख्य आरोपी छात्र को बालिग मानने का आदेश दिया है। जुवेनाइल कोर्ट ने आदेश दिया है कि 16 साल के आरोपी के साथ बालिग की तरह बर्ताव किया जाए ।

बताया जा रहा है कि आरोपी छात्र ने जिस बर्बरता से वारदात को अंजाम दिया था, उस हिसाब से नाबालिग आरोपी छात्र को वयस्क अपराधियों की श्रेणी में रखा जाए या नहीं? इस विषय में 15 दिसंबर को जुवेनाइल कोर्ट में पक्ष-प्रतिपक्ष के वकीलों ने बहस की थी।इस बहस में आरोपी छात्र के पिता ने जमानत याचिका लगाई थी। वहीं आरोपी की जमानत याचिका को खारिज करते हुए जुवेनाइल कोर्ट ने कहा था कि आरोपी को कोई भी राहत नहीं मिलेगी।




इस बहस में सीबीआइ ने आरोपी छात्र को आक्रामक और उत्तेजित बताया था। यह बहस पूरी होने के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में आज जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने आरोपी 11वीं के छात्र को बालिग की तरह मानने का फैसला सुना दिया ।

अदालत के इस फैसले से अब यह स्पष्ट हो गया है कि आरोपी पर अब एक वयस्क की तरह केस चलेगा और सजा भी उन्हीं धाराओं में मिलेगी। आरोपी की हिररासत की मि याद 22 दि संबर को पूरी हो रही है और उसी दिपन उसे सेशन कोर्ट में पेश किाया जाएगा। अब उसका केस जुवेनाइल कोर्ट की बजाय सेशन कोर्ट में चलेगा। इससे पहले सीबीआई ने आरोपी छात्र के फिंगर प्रिंट फरीदाबाद स्थित ऑर्ब्जवेशन होम से लिया है ।




बता दें कि आठ सितंबर को गुरुग्राम के रेयान स्कूल में पढ़ने वाले सात साल के छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की स्कूल में हत्या कर दी गई थी । इस हत्या के तुरंत बाद हरियाणा पुलिस ने स्कूल बस के कंडक्टर अशोक को गिरफ्तार किया था लेकिन परिजनों की मांग पर बाद में इस केस को सीबीआई को सौंप दिया गया । सीबीआई ने जांच के बाद स्कूल के ही 11वीं को छात्र को गिरफ्तार किया था । सीबीआई ने दावा किया था कि 11वीं के छात्र ने परीक्षा और पीटीएम टालने के लिए प्रद्युम्न का मर्डर किया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }