रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने के लिए म्यांमार तैयार , जानिए कब होगी वापसी…

| international-news ख़बरें अब तक वर्ल्ड
rohingyas muslims Myanmar is ready to return of rohingya

रोहिंग्या मुसलमानों का मुद्दा अब जल्द ही सुलझ जाएगा । बांग्लादेश में शरणार्थियों की जिंदगी जी रहे लाखों रोहिंग्या मुसलमानों का घर वापसी का रास्ता साफ हो गया है। विश्व समुदाय के दबाव के चलते म्यांमार ने लाखों रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस लेने पर सहमति जता दी है। म्यांमार के वरिष्ठ अधिकारी मिंत क्यायिंग के मुताबिक, बांग्लादेश द्वारा शरणार्थियों को लौटाने का फॉर्म सौंपे जाने के बाद हम जल्द से जल्द इन्हें वापस लेने के लिए तैयार हैं।

शरणार्थी संकट पर बढ़ते दबाव को बीच म्यांमार और बांग्लादेश ने रोहिंग्या मुसलमानों की संभावित वापसी का रास्ता तैयार करने के समझौते पर बृहस्तपतिवार को हस्ताक्षर किए। एक सप्ताह तक रोहिंग्या मुस्लिमों की वापसी के मुद्दे पर उठापटक के बाद दोनों पक्षों ने बृहस्पतिवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस मुद्दे पर म्यांमार की तरफ से आंग सान सू की और बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएज महमूद अली बात कर रहे थे। म्यांमार और बांग्लादेश दो महीने में रोहिंग्या शरणार्थियों की संभावित वतन वापसी की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।




बांग्लादेश ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि दोनों पक्षों ने दो महीनों में शरणार्थियों की म्यांमार में वापसी शुरू कराने पर सहमति जताई है। तीन सप्ताह के भीतर एक कार्य समूह का गठन किया जाएगा जो शरणार्थियों की वतन वापसी की तैयारियों करेगा । मीडिया से बातचीत में बांग्लादेश के विदेश मंत्री अली ने कहा, ‘यह एक प्रारंभिक कदम हैं, वे वापस लिए जाएंगे। अब हमने काम शुरू करना होगा।’ लेकिन देश वापसी की संभावना जैसे कितने रोहिंग्या वापस जाएंगे, इस संबंध में अभी कोई समय सीमा स्पष्ट नहीं हो सकी है।




म्यांमार, बांग्लादेश के बीच यह समझौता पोप फ्रांसिस के दोनों देशों के अगले सप्ताह होने वाले बहुप्रतीक्षित दौरे के पहले हुआ है। पोप पहले भी रोहिंग्या समुदाय के लोगों की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त कर चुके हैं। बता दे कि 25 अगस्त को पुलिस चौकी पर हमला करने के बाद रोहिंग्या विवाद पैदा हुआ था। म्यांमार सेना की तरफ से कार्रवाई के बाद इस साल अगस्त से 6.20 लाख रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार से भागकर बांग्लादेश पहुंच चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }