यूपी के स्कूलो में अधिक छुट्टियों के कारण पूरा नहीं हो रहा है कोर्स

| ख़बरें अब तक
school holiday


लखनऊ न्यूज 30 ब्यूरो-
त्योहारों पर आये दिन होने वाली छुट्टियां स्कूल और कॉलेज प्रशासन को खलने लगी हैं। वजह ये है कि बच्चो के बोर्ड के एग्जाम आने वाले हैं और कोर्स अभी पूरा नहीं हो पाया है। लखनऊ के स्कूल इसका कारण त्योहारों पर बेवजह हो रही छुट्टियों को मानते है। इसका ताज़ा उदाहरण छठ के मौके पर दिया गया अवकाश है क्यूंकि दीवाली के बाद स्कूल खुले और एक दिन के स्कूल के बाद छठ के त्योहार पर फिर छुट्टी कर दी गयी। आने वाले कुछ महीनो में बोर्ड की परीक्षाएं होने वाली है। ऐसे में स्कूल और कॉलेज प्रशासन को कोर्स पूरा कराने में खासी मेहनत करनी पद रही है।

लखनऊ के सभी बड़े स्कूल 10 नवम्बर से बंद चल रहे थे।14 नवम्बर को बाल दिवस की छुट्टी थी और अगले दिन 15 नवम्बर  को रविवार के साप्ताहिक अवकाश के बाद एक दिन का स्कूल लगा था और फिर अगले दिन मंगलवार को छठ की छुट्टी पद गयी। स्कूलों का कहना ये ही की एक तो ठण्ड और गर्मी के कारण छुट्टी के लिए सरकारी आदेश आ जाते हैं। दुसरी तरफ हमें तेज़ बारिश के कारण स्कूल में छुट्टी करनी पड़ती है। हर त्यौहार पर छुट्टी दी जा रही है तो हमारे लिए मुश्किलें बढ़ गयी हैदूसरी तरफ सेट फ्रांसिस कॉलेज के प्रधानाचार्य डेनिस नरेश लोबो का कहना है कि राज्य सरकार अपने राजनैतिक अजेंडे के लिए त्योहारों पर एक के बाद एक छुट्टी की घोषणाएं कर रही हैं। जो स्टूडेंट्स की पढाई के लिए ठीक नहीं है। सरकारी केलेंडर और छुट्टियों से स्कूल और कॉलेज को अलग रखना चाहिए।इस मसले पर सीबीएसई के कोऑर्डिनेटर जावेद आलम खान का कहना है की त्योहारों पर स्कूलों को बंद करने के बजाये अगर इन त्योहारों को स्कूल परिसर में ही मनाया जाये तो इससे पढ़ाई में रूकावट भी नहीं आएगी और स्टूडेंट्स को दुसरे धर्मों और उनकी संस्कृति को जानने का भी मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }