डोकलाम में हलचल, सुषमा स्वराज ने चीनी विदेश मंत्री से की मुलाकात

| ख़बरें अब तक देश बड़ी ख़बरे
Sushma swaraj meet chinese foreign minister wang yi

डोकलाम को लेकर चल रहे तनाव के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात कर महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की । दोनों नेताओं ने परस्पर हित के सभी मुद्दों को लेकर चर्चा हुई ।गर्मियों में हुए डोकलाम गतिरोध के बाद चीन की ओर से यह पहली उच्चस्तरीय यात्रा है ।

चीन के विदेश मंत्री वांग यहां रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय वार्ता के लिए आए हुए हैं । आज भारत,चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के बीच अहम बैठक होनी है। तीनों देशों के बीच होने वाली इस बैठक में प्रमुख क्षेत्रीय व वैश्विक मसलों पर चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

दरअसल, तीनों देशों के विदेश मंत्रालय ही यह बैठक अप्रैल में होनी प्रस्तावित थी। लेकिन उस समय चीनी विदेश मंत्री की ओर से यह स्थगित कर दी गई थी। कूटनीतिज्ञों की मानें तो इस बैठक में तीनों देशों के बीच होने वाले व्यापार को बढ़ावा देने व क्षेत्रीय शांति से जुड़े मुददे उठाए जा सकते हैं।




इससे पहले रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में डोकलाम का मुद्दा उठा। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि भारत और चीन के सामरिक हित ‘आंशिक टकराव’ से अधिक हैं और डोकलाम विवाद का कूटनीतिक तरीकों से निपटना दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के महत्व को दर्शाता है।वांग यी ने कहा कि चीन हमेशा अपने पड़ोसी देशों के साथ मिलनसार मैत्रीपूर्ण संबंध रखता है। भारत-चीन एक दूसरे के बड़े पड़ोसी और प्राचीन सभ्यताओं वाले देश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }