ट्रिपल तलाक- शुक्रवार को लोकसभा में पेश होगा विधेयक, ये हैं बदलाव

| ख़बरें अब तक देश बड़ी ख़बरे
Triple talak bill will be introduce on Friday in loksabha

शुक्रवार को संसद में ट्रिपल तलाक पर विधेयक पेश किया जाएगा। मुस्लिम महिलाओं को उनका संवैधानिक अधिकार दिलाने के लिये है सरकार लोकसभा में मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक पेश करेगी । इसे कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद पेश करेंगे । उम्मीद है कि सभी राजनीतिक दल इसका समर्थन करेंगे ।

ट्रिपल तलाक पर सख्त कानून मोदी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल रहा है। इस विधेयक में आरोपी को तीन साल तक की कैद और जुर्माने का प्रावधान है । बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को विधेयक पेश करते वक्त लोकसभा में मौजूद रहने का आदेश दिया है।

बता दे कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले अंतर-मंत्रालयी समूह ने विधेयक का मसौदा तैयार किया था। इस समूह में वित्त मंत्री अरूण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और कानून राज्य मंत्री पीपी चौधरी शामिल थे। ड्राफ्ट बिल में तीन तलाक देने के दोषियों को तीन साल तक की सजा और जुर्माना करने का प्रस्ता व शामिल है । ये एक संज्ञेय और गैर जमानती अपराध माना जाएगा । इसमें पीड़ित मुस्लिम महिला को गुजारा भत्ते का अधिकार और नाबालिग बच्चों को कस्टडी देने का भी प्रस्ताव शामिल है ।



गौरतलब है कि 22 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने भारत में ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक साबित कर दिया था । इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कानून बनाने को कहा था, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने एक साथ तीन तलाक की प्रथा खत्म किए जाने की वकालत की थी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }