कौतिक और कुमाऊंनी व्यंजन की धूम अब दुबई में,

| ख़बरें अब तक
food (1)
न्यूज 30 ब्यूरो- उत्तराखंड की मिट्टी और संस्कृति की जो पहचान देश में है उसको देश से बाहर एक मुकाम मिलने जा रहा है। जिस कौतीक को प्रदेश के लोग अपनी पहचान समझते है और जिस कुमाऊंनी व्यंजन  की महक पूरे देश में है उसकी झलक अब अंतरराष्ट्रीय हो गयी है। अब दुबई में रहने वाले उत्तराखंड के लोगों ने यह फैसला किया है कि हर साल दुबई में मेले का आयोजन करेगें जिसका उद्देश्य उत्तराखंड की संस्कृति को जिंदा रखने की होगी।
food_u
उत्तराखंड एसोसिएशन दुबई के संयोजक दीपक ध्यानी और गोल्ड ड्रेगन कंपनी के संचालक प्रयाग जोशी ने कहा कि वैसे तो हर साल दुबई में रहने वाले उत्तराखंडी इकठ्ठा होकर अपने पर्व मनाते है लेकिन इस बार यह कुछ खास है। यही कारण है कि आने वाले 18 दिंसबर से दुबई में ग्रांड एक्सेल सेल्स होटल में भव्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में उत्तराखंड के कई कलाकार जैसे किशन महिमाल,मीना राणा,गोपाल मठपाल,अनिल गैरौला,संजय कुमौला जैसे कलाकार अपनी कला से उत्तराखंड की कला को एक नई उचाई देते हुये इसे अंतराष्ट्रीय बनाएगें। मेले की तैयारियां शुरु हो गयी है इसीलिए मेले में आने वाले कलाकारों को गोल्डन ड्रैगन कंपनी वीजा देने का काम शुरु कर दियाहै। दीपक ध्यानी और प्रयाग जोशी का कहना है कि  इसके बाद जनवरी के अंत में दुबई में उत्तराखंड फूड फेस्टीवल का बी आयोजन किया जाएगा। जिसमे बहुत सारे पहाड़ी भोजन  जैसे भट की चुड़काड़ी ,मड़ूवे की रोटी,कौड़ी झुंगर का भात परोसा जाएगा।
इस मेले का मुख्य आकर्षक उत्तराखंड की संस्कृति और कुमाऊंनी व्यंजन होगा जिसे प्रदेश व देश के बाद दुबई में भी लोग इसका आनंद ले सकेगे।
mission
वहीं दूसरी तरफ संस्कार सांस्कृतिक समिति अल्मोड़ा के 20 कलाकारों ने राजधानी में स्थापना दिवस के मौके पर अपनी प्रस्तुती में दूसरा स्थान पाकर  75 हजार का इनाम अपने नाम कर लिया  है।संस्कृतिक विभाग उत्तराखंड की ओर से आयोजित इस स्थापना दिवस में  कलाकारो ने कई पारंपरिक लोकनृत्यों को पेश किया। समिति के निदेशक ने इस बात की जानकारी दी। उत्तराखंड के इस उपल्ब्धि  पर विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल,विधायक मनोज तिवारी पूर्व सासंद प्रदीप टम्टा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह अपार हर्ष का विषय है कि उत्तराखंड की संस्कृति को एक मुकाम मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }