सिख दंगा पीड़ि‍तों को CM केजरीवाल ने बांटे चेक

| खबरे

arvindkejriwalदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को 1984 के सिख दंगा पीड़ि‍तों के बीच बढ़े हुए मुआवजे का चेक बांटा. पिछले   साल सरकार ने सिख दंगा पीड़ितों के मुआवजे को बढ़ाने का फैसला किया था. दिल्ली सरकार 130 करोड़ का मुआवजा वितरित करेगी. इस राहत राशि से करीब 2600 परिवारों को फायदा होगा.
केंद्र-दिल्ली सरकार में टकराव
पिछले वर्ष केंद्र सरकार ने सिख दंगा पीड़ितों को पांच-पांच लाख रुपये की राशि देने का ऐलान किया था. लेकिन कुछ परिवारों को ही यह राशि मिल पाई. दिल्ली सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखकर जल्द राहत राशि वितरित करने की मांग रखी थी. मामला विधानसभा में भी उठा था, लेकिन केंद्र के तरफ से राहत राशि न मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने अपने राजस्व से यह राशि वितरित करने का फैसला किया.
सबक मिलनी चाहिए
इस मौके पर आप नेता एसएस फुल्का ने कहा कि दंगा पीड़ितों का हक मुआवजे और इंसाफ दोनों पर है. साथ ही एक सबक भी होना है कि आगे से इस तरह की घटनाएं न हो. फुल्का ने कहा कि आगे ऐसे जुर्म न हो इसके लिए सबक देना ज़रूरी है…अगर सबक दे देते तो 1993 में और 2002 में गुजरात में और दादरी और बाकी जगहों पर नहीं देखना पड़ता.
कांग्रेस, NDA पर हमला
फुल्का ने कहा- 49 दिनों की सरकार में कांग्रेस ने SIT को रोक दिया…लेकिन 12 फरवरी को NDA ने SIT बना दी और पीड़ितों से मजाक किया. SIT बनाना दिल्ली सरकार का काम था. लेकिन केंद्र बीच में आ गयी, फिर भी हमने केंद्र की SIT को मंजूर किया लेकिन 9 महीने हो चुके हैं कुछ नहीं हुआ.
फुल्का ने कहा कि हम केजरीवाल जी से मांग करेंगे की केंद्र की SIT को रद्द करवाने में आगे आयें और हम कोर्ट का रुख भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please enter the Text *







'); var MainContentW = 1070; var LeftBannerW = 120; var RightBannerW = 160; var LeftAdjust = 10; var RightAdjust = 10; var TopAdjust = 80; ShowAdDiv(); window.onresize=ShowAdDiv; }